Yamaha Aerox 155: तेज, सुविधाजनक और व्यावहारिक

Author: Nishu January 14, 2022 ट्रायम्फ ने पेश किया नया टाइगर 1200

शहर में ज़िप्पी और हाईवे पर आरामदेह – एरोक्स 155 स्पोर्ट्स स्कूटर के लिए एक बढ़िया विकल्प है

यामाहा ने स्टेप-थ्रू कंस्ट्रक्शन के साथ लिक्विड-कूल्ड 155cc स्पोर्ट्स स्कूटर लॉन्च करके अज्ञात में छलांग लगा दी है – कम से कम बाजार के इस छोर की विशेषताएं भारत के लिए पूरी तरह से विदेशी हैं। क्या वे भुगतान करेंगे? हम इसका पता लगाने के लिए एक चक्कर लगाते हैं।

Aerox अपने लिक्विड-कूल्ड इंजन से ही नहीं बल्कि अपने डिजाइन से भी स्कूटर सेगमेंट में नई जगह बना रही है। इसके स्टेप-थ्रू प्रारूप का अर्थ है कि यह भारत में फ्लैट फ़्लोरबोर्ड के महासागर से तुरंत अलग हो जाता है, और यद्यपि यह एक अद्वितीय प्रारूप-घटक है, लेकिन अधिक व्यावहारिक मशीन की तलाश करने वाले कई खरीदारों के लिए प्रतिबंधात्मक होना निश्चित है। हालांकि, जो लोग बाजार में नहीं हैं उनके लिए भी इस बात से इनकार करना मुश्किल होगा कि Aerox बहुत अच्छी लगती है।

आस-पास, आपको सुधार के लिए कुछ जगह मिलेगी। स्विचगियर और बॉडीवर्क जैसे कुछ हिस्से बहुत अच्छे लगते हैं और महसूस करते हैं, विशेष रूप से निचले एप्रन के दोनों ओर डबल-लेयर्ड बॉडीवर्क। हालांकि, अन्य क्षेत्र, जैसे कि फिक्की फ्यूल फिलर फ्लैप और पिलियन फुटपैग जो बॉडीवर्क के खिलाफ फिट नहीं होते हैं, फिट नहीं लगते हैं। स्कूटर में कुछ असंगत पैनल गैप और शट लाइन भी हैं, और बाजार में Aerox की प्रीमियम स्थिति को देखते हुए, Yamaha इन दागों को साफ करने में अच्छा है।

आकार के बावजूद, यह आसपास का सबसे बड़ा स्कूटर नहीं है। बेशक, फर्शबोर्ड पर सामान के लिए जगह नहीं है, लेकिन आपके पैरों के लिए जगह भी कम है। एप्रन लगातार उच्च सवारों के घुटनों को चोट पहुंचाएगा और सीट पर कदम रखने के कारण आप सीट पर ज्यादा पीछे नहीं हट सकते। ऐसे में अगर आप ज्यादा जोर से मारेंगे तो आपके घुटने में चोट लग सकती है।

हालाँकि, एक ऐसा क्षेत्र जहाँ बहुत जगह है, सीट के नीचे है। जैसे ही ईंधन टैंक उस प्रमुख कशेरुक खंड में स्थानांतरित हो जाता है, सैडल के नीचे 24.5 लीटर जगह उदार होती है। हालांकि, केवल 5.5 लीटर पर, इन क्रेडेंशियल्स वाले स्कूटर के लिए ईंधन टैंक निश्चित रूप से छोटा है।

Aerox Premium बाजार की स्थिति में बैठता है और इसे इसकी उचित विशेषताओं के साथ पैक करता है। हेडलाइट्स और टेल-लैंप एलईडी हैं और आपको फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन भी मिलता है। बड़े पैमाने पर बाजार में दोपहिया वाहनों पर एलईडी हेडलाइट्स बेहतर हो रही हैं, और एरोक्स इकाई भी बेहतर चमक और फैलाव के साथ बेहतर प्रदर्शन करती है। डिजिटल क्लस्टर नियमित यात्राओं और ईंधन की खपत से संबंधित डेटा के साथ-साथ वीवीए संकेतक और टैकोमीटर सहित बहुत सारी जानकारी प्रदर्शित करता है।

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी शामिल है, लेकिन भारत में अन्य यामाहा सिस्टम की तरह, कार्यक्षमता बहुत सीमित है। आपको ऑन-स्क्रीन नेविगेशन सूचनाएं या संगीत प्लेबैक नियंत्रण नहीं मिलते हैं, लेकिन आपको कॉल और एसएमएस अलर्ट मिलते हैं और आप अपने पिछले पार्क किए गए स्थान की जांच कर सकते हैं और साथ ही स्कूटर के लिए एक सहायक डैशबोर्ड के रूप में अपने मोबाइल फोन का उपयोग कर सकते हैं।

Yamaha Aerox 155: तेज, सुविधाजनक और व्यावहारिक

ईंधन टैंक के स्थान के लिए धन्यवाद, भराव बाहरी है और आपको ईंधन रोकने के दौरान वाहन से बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं है। एक स्लीक मल्टी-फंक्शन की स्लॉट की बदौलत फ्लैप ओपनिंग भी काफी बरकरार है। उन उद्घाटन की आवृत्ति को कम करने में मदद के लिए, यामाहा ने एक उत्कृष्ट स्टॉप-स्टार्ट सिस्टम भी एक साथ रखा है। पैकेज का समापन सिंगल-चैनल एबीएस, साइड-स्टैंड कट-ऑफ फीचर और डीसी चार्जिंग पोर्ट के साथ एप्रन के पीछे एक छोटा क्यूबिकहोल है।

Aerox का लिक्विड-कूल्ड, 4-वाल्व 155cc मोटर काफी हद तक R15 के इंजन से लिया गया है और स्पोर्ट्सबाइक के भाई के समान VVA तकनीक के साथ आता है। हो सकता है कि R15 की तुलना में इसने कुछ टट्टू खो दिए हों, लेकिन यह अभी भी देश के सबसे तेज स्कूटरों में से एक है। Aerox में आपको EV से मिलने वाली इंस्टेंट किक नहीं होती है, लेकिन एक बार जब यह चालू हो जाती है तो यह काफी तेज और बहुत रैखिक होती है, और जब तक स्पीडो ट्रिपल अंक नहीं दिखाता है, तब तक यह गति नहीं खोता है। स्कूटर सेगमेंट में और कुछ नहीं है जो इसे चालू रख सके।

एक स्वस्थ (स्कूटर मानकों के अनुसार) 15hp टैप पर, यह शहर में सुखद महसूस करता है, आसानी से ट्रैफिक दूरी को पकड़ लेता है और स्टॉप लाइट के बीच की दूरी को कम कर देता है। यह हाईवे पर भी उतना ही आरामदायक है, आसानी से 90 से 100kph की गति पकड़ता है। आपके पास ओवरटेक करने के लिए एक छोटा सा रिजर्व है, फिर भी आप इसके प्रदर्शन के अंत तक पहुंच रहे हैं। हमने जो उच्चतम देखा वह 117kph ​​था, और इस गति पर भी, मोटर पूरी तरह से चिकनी और परिष्कृत महसूस हुई, जैसा कि पूरे रेव रेंज में देखा गया है।

Yamaha Aerox 155: तेज, सुविधाजनक और व्यावहारिक

यदि आप सावधान रहें तो ईंधन दक्षता भी आश्चर्यजनक रूप से अच्छी हो सकती है। बेशक, जब आप कठिन साइकिल चला रहे होते हैं, तो दक्षता 40kpl से कम हो जाती है। जब आप इसे एक पायदान नीचे डायल करते हैं तो चीजें बहुत बेहतर हो जाती हैं। इसका मतलब है कि आपको घुमाने के लिए बहुत बड़े थ्रॉटल ओपनिंग का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, और दाहिने हाथ से सावधानी से चलते हुए, Aerox शहर में 50kpl तक की ऊंचाई तक पहुंचा सकता है। हाईवे पर, 65 से 70 किमी प्रति घंटे की स्थिर क्रूज पर, आपको और मिलना चाहिए!

शहर में Aerox की शानदार ईंधन दक्षता का एक हिस्सा इसकी उत्कृष्ट स्टॉप-स्टार्ट प्रणाली में निहित है। आप शायद ही कभी रुकते हैं और इंजन पहले ही हिट हो जाता है। और जब सिग्नल हरा हो जाता है, तो एरोक्स आपकी पीठ पर होता है, मोटर उस पल में जीवंत हो जाता है जब आप थ्रॉटल को चालू करते हैं, एकीकृत स्टार्टर जनरेटर इकाई के लिए धन्यवाद।

इस इंजन का एकमात्र नकारात्मक पहलू शोर है। एग्जॉस्ट नोट काफी सामान्य है, और स्पोर्टियर साउंडट्रैक अनुभव को इसके बाकी स्पोर्टी स्वभाव के साथ जाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा।

फेदर-लाइट, इंस्टेंट-टर्निंग स्कूटर्स की तुलना में, Aerox भारी-स्टीयरिंग महसूस करता है और झुकने के लिए कुछ प्रयास की आवश्यकता होती है। इसका उल्टा अटूट स्थिरता और शांति है। आप चाहे कितने भी तेज या कमजोर क्यों न हों, यह स्कूटर आत्मविश्वास और स्थिर महसूस करता है। यह पूरी तरह से एक लाइन रखता है, और स्थिरता और भारी-स्टीयरिंग दोनों बड़े 14-इंच पहियों और चौड़े टायरों के कार्य हैं। वास्तव में, कोनों से Aerox लगभग एक मोटरसाइकिल की तरह लगता है।

Yamaha Aerox 155: तेज, सुविधाजनक और व्यावहारिक

खुशी की बात यह है कि कम गति पर हैंडलिंग का भारीपन महसूस नहीं होता है, और एरोक्स शहर में काफी प्रबंधनीय है। ऐसा लगता है कि कम गति पर इसका 126 किलोग्राम वजन कम है, इसमें बहुत सारे स्टीयरिंग लॉक उपलब्ध हैं, और हालांकि इसकी 790 मिमी सीट की ऊंचाई अधिकांश स्कूटरों की तुलना में थोड़ी अधिक है, यह काफी सुलभ है।

यह सभी हैंडलिंग प्रदर्शन सवारी की गुणवत्ता की कीमत पर आता है। सामने का कांटा काफी अच्छा लगता है, लेकिन धक्कों में निश्चित रूप से एक मजबूत धार होती है, इसलिए यह सवारी निश्चित रूप से ऐसी चीज नहीं है जिसे आप शानदार या आरामदायक कह सकते हैं। साथ ही, हालांकि, यह कठोर या कष्टप्रद नहीं है। तेज गति पर या चिकनी फुटपाथ पर, शिकायत करने के लिए बहुत कम है, लेकिन शहर की गति बाधाओं पर काबू पाना सबसे सुखद बात नहीं है। यदि आप थोड़ा और आराम चाहते हैं, तो यामाहा केवाईबी से प्रीलोड प्री-एडजस्टेबिलिटी के साथ एक्सेसरी गैस-चार्ज शॉक एब्जॉर्बर प्रदान करता है।

एक क्षेत्र जहां कमियों को दूर करने के लिए कोई उपकरण नहीं है, वह है ब्रेक लगाना। 230 मिमी फ्रंट डिस्क ब्रेक पर्याप्त स्टॉपिंग प्रदर्शन प्रदान करते हैं, लेकिन लीवर में कुछ और अनुभव और मॉड्यूलेशन के साथ कर सकते हैं। हालाँकि, वास्तविक समस्या पीछे की तरफ है, जहाँ 130 मिमी ड्रम ब्रेक सकारात्मक रूप से कमजोर महसूस करते हैं। इस स्कूटर का पिछला डिस्क ब्रेक बहुत आगे तक जाएगा, और हमें लगता है कि कम से कम एक को एक विकल्प के रूप में पेश किया जाना चाहिए।

ज़िप्पी इंजन और सीवीटी की सुविधा के साथ, एरोक्स तेज़ और सुविधाजनक शहरी परिवहन प्रदान करता है। बड़ी सीट के नीचे स्टोरेज कम्पार्टमेंट के कारण यह मोटरसाइकिल की तुलना में अधिक व्यावहारिक है। इसके प्रदर्शनों की सूची हाईवे टूरिंग तक फैली हुई है, और निश्चित रूप से, जब आप कुछ कोनों पर हमला करते हैं, तो यह गड़बड़ हो जाता है। तो, यह एक बेहतरीन स्पोर्ट्स स्कूटर है, और अगर ये पहलू आपको आकर्षित कर रहे हैं, तो Aerox निश्चित रूप से आपकी खरीदारी सूची में होना चाहिए। ₹1.29 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) में इसकी कीमत भी बेवजह नहीं है।

हालाँकि, आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि आराम और सुविधा के क्षेत्र में कुछ समझौते करने की आवश्यकता है। फ़्लोरबोर्ड स्थान सीमित है और निलंबन सेट-अप सबसे सुविधाजनक नहीं है। यह लम्बे सवारों के लिए भी उतना विशाल नहीं है जितना कि इसके आयाम सुझा सकते हैं।

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14 January, 2022, 10:04 pm

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